Online Amarnath Yatra Registration ki Jankari | अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कैसे करें

Online Amarnath Yatra Registration ki Jankari. Amarnath Yatra Registration 2024. अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कैसे करें ? अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन किस वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं।

Apr 11, 2024 - 18:20
Apr 11, 2024 - 18:20
 0
Online Amarnath Yatra Registration ki Jankari | अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कैसे करें
Online Amarnath Yatra Registration ki Jankari

Online Amarnath Yatra Registration ki Jankari. अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कैसे करें ? मेरा आज का यह आर्टिकल इसी टॉपिक से जुड़ा है। आज मैं आपको बताने वाला हु कि आप अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन किस वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं। 

Online Amarnath Yatra Registration ki Jankari

Online Amarnath Yatra Registration ki Jankari

जैसा कि आप सभी को मालूम है हर साल अमरनाथ की यात्रा होती। और आप में से बहुत से लोग ऐसे हैं। जो अमरनाथ जाना चाहते हैं।  मैं आप सभी को बताना चाहूंगा, इस साल यानी 2024 में जो अमरनाथ की यात्रा 29 जून से शुरू होकर 19 अगस्त तक चलने वाली है। और जो अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन है उसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से कर सकते हैं।  

अमरनाथ यात्रा किस तरह की जाती है इसकी जानकारी मैंने पहले ही अपने इस वेबसाइट पर दे रखी है। आप यहां क्लिक करके मेरे उसे आर्टिकल को पढ़कर अमरनाथ की यात्रा कैसे की जाती है, इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  अमरनाथ की यात्रा पर जाने से पहले सबसे पहले तो आपको अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है। क्योंकि रजिस्ट्रेशन के बिना आप अमरनाथ की यात्रा नहीं कर सकते। तो इस साल जो अमरनाथ की यात्रा का रजिस्ट्रेशन है वह 15 अप्रैल को ओपन हो रहा है। 15 अप्रैल से आप अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कर सकते हैं।  

इस बार यात्री पंजीकरण के लिए देश भर की जम्मू कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया और यस बैंक की 540 शाखा अधिकृत की गई है। जम्मू कश्मीर के लिए पीएनबी एसबीआई और जेके बैंक की 21 शाखों को पंजीकरण प्रक्रिया होगी। 21 शाखों में पंजीकरण प्रक्रिया होगी। यानी आप बैंक जाकर भी पंजीकरण करवा सकते हैं अमरनाथ यात्रा के लिए।  

अमरनाथ यात्रा के लिए स्वास्थ्य प्रमाण पत्र अनिवार्य होगा। इसके बिना आप अमरनाथ यात्रा का पंजीकरण नहीं कर सकते। 13 साल से कम और 70 साल से अधिक आयु वाले, 6 हफ्ते की गर्भवती महिला को यात्रा में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यानी अगर आपकी उम्र 13 साल से कम है तो आप अमरनाथ की यात्रा नहीं कर सकते। अगर आपकी उम्र 70 साल से ज्यादा है तो आप अमरनाथ की यात्रा पर नहीं जा सकते। यात्रा पर जाने से पहले आपको यात्रा का रजिस्ट्रेशन करना होगा। और यात्रा रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपना हेल्थ सर्टिफिकेट बनाना होगा। तभी जाकर आप अपनी अमरनाथ यात्रा का पंजीकरण कर सकते हैं।  

यात्रा के लिए पांच या इससे अधिक यात्री के लिए समूह पंजीकरण की सुविधा दी गई है। इसके लिए 31 मई तक आवेदन लिए जाएंगे। समूह पंजीकरण पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा। इसमें तिथि और रूट स्टॉल पर यात्री परमिट जारी किया जाएगा। जो 250 रूपये प्रत्येक यात्री फीस रखी गई है। समूह पंजीकरण के लिए आवेदन फार्म में आधार कार्ड अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र देना आदि अनिवार्य है। समूह पंजीकरण के लिए पोस्ट के माध्यम से 

अमरनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन का प्राइस 

समूह पंजीकरण के लिए पोस्ट के माध्यम से मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अमरनाथ साइन बोर्ड दूसरा शो ब्लॉक 3 इंजीनियर कंपलेक्स सर्च बाग श्रीनगर 190008 को आवेदन भेजना होगा और जो इसका शुल्क है वह इस प्रकार है।  

1 से 5 तक यात्रियो के लिए 50 रूपये, 6 से 10 यात्रियों के लिए ₹100 रखा गया। 11 से 15 तक कि यात्रियों के लिए 150 रूपये और 16 से 20 तक कि यात्रियों के लिए ₹200  21 से 25 यात्रियों के लिए 250 रुपए का शुल्क रखा गया है। 26 से 30 यात्रियों के लिए ₹300 तक का डाक शुल्क रखा गया है।  

अमरनाथ यात्रा का पंजीकरण कहा से होता है। उसकी पूरी जानकारी मैंने ऊपर दे दी है। अब बात आती की आखिर हम ऑनलाइन किस तरह यात्रा का पंजीकरण कर सकते हैं। तो यहां मैं आपको आगे एक लिंक दे रहा हु। उस लिंक पर क्लिक करके आप यात्रा का पंजीकरण कर सकते हैं। 

Online Amarnath Yatra Registration Official Website Click Now

अगर आप अमरनाथ यात्रा का पंजीकरण करना चाहते तो आप उपर दिए गये लिंक पर क्लिक करके अमरनाथ साइन बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाइए। और यहां अपना अकाउंट बनाइए। फिर स्टेप बाय स्टेप जो जो चीज़ इसमें बताई गई है वह सब बॉक्स भरिए और सबमिट पर क्लिक कर दीजिए।  

इस तरह आप Online Amarnath Yatra Registration घर बैठे बैठे बहुत आराम से कर सकते हैं। Online Amarnath Yatra Registration होने के बाद जब आप अमरनाथ की यात्रा पर जाएंगे। तो वहां इसका पूरा चेकअप किया जाएगा। और उसके बाद आपको वहां से परमिट मिलेगा। उसके बाद आप अपनी अमरनाथ की यात्रा कर सकते हैं। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Yatra Gyan Har Har Mahadev. Agar aapko Kedarnath Yatra ya Chardham Yatra se judi Help Chahiye to aap mujhe 7060830844 Par Call Karke Meri Help Le sakte ho. Mera Naam Mayank hai or Me Haridwar Uttarakhand se hu.